Youtube Vs Blogging दोनों में से आपके लिए कौन सा बेस्ट है (2021)

Youtube बनाम Blogging सबसे बड़ा सवाल है कि कौन इन प्लेटफार्मों पर जानकारी प्राप्त करना चाहता है और कौन इन प्लेटफार्मों से पैसा कमाना चाहता है।

यदि आप इन प्लेटफार्मों की जानकारी जानना चाहते हैं जो कि Youtube vs Blogging के बीच में है क्योंकि बहुत सारे लोग दोनों प्लेटफार्मों पर बहुत भ्रम पैदा कर रहे हैं।

तो अगर आप भी इन विषयों को लेकर उलझन में हैं और भटकना चाहते हैं या पैसा कमाना चाहते हैं तो अपनी जरूरत के हिसाब से आपके लिए सबसे अच्छा है।

इसलिए यह स्थान आपके लिए सही है इसलिए अपने सेटों को पकड़ें और अपने बेल्टों को कस लें। क्योंकि आज मैं आपको वह सभी डेटा दूंगा जो आपको अपने निर्णय लेने के लिए स्पष्टता देता है।

तो अपना महत्वपूर्ण समय बर्बाद किए बिना शुरू करते हैं।

Youtube vs Blogging जो सबसे अच्छा है

अगर आप जानना चाहते हैं कि सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौन सा है तो क्षमा करें कि दोनों सबसे अच्छे हैं। यह पूरी तरह से आपकी जरूरत और महत्व पर निर्भर करता है।

क्योंकि ये दोनों उसके क्षेत्र में बहुत ही अच्छे हैं। ब्लॉगिंग की तुलना में youtube पर कुछ जगह बेहतर है और यूट्यूब की तुलना में कुछ  कुछ जगह पर Blogging1 बहुत ही अच्छा है  हैं।

तो चिंता न करें मैं आपको आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सभी डेटा और स्पष्टीकरण प्रदान करूंगा और उसके बाद, आप सबसे अच्छा चुनने का निर्णय लेने में सक्षम होंगे जो कि ब्लॉगिंग vs यूट्यूब के बीच सबसे अच्छा है।

क्योंकि बहुत सारे लोग अपने खुद के मालिक बनना चाहते हैं और वे नौकरी करने के लिए इच्छुक नहीं हैं और कैरियर में से एक विकल्प के रूप में चयन करना चाहते हैं।

कुछ लोग ब्लॉगिंग बनाम youtube से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें किसी विशेष स्थान पर सही ज्ञान नहीं मिल रहा है, इसलिए वे बहुत भ्रमित हैं।

ब्लॉगिंग बनाम यूट्यूब के ज्ञान बिंदुओं के आधार पर

सबसे पहले, हम बात कर रहे हैं कि यदि आप Blogging vs youtube पर ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है और आपको कौन सी चीज़ें सबसे अच्छी प्रकार मिलेंगी।

क्योंकि दोनों ही मंच सर्वश्रेष्ठ हैं  कहीं यूट्यूब आपको सबसे अच्छा परिणाम देता है और कहीं ब्लॉगिंग आपको सबसे अच्छा परिणाम देता है जो पूरी तरह से आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

इसलिए मैं कुछ बिंदुओं पर चर्चा करूंगा जो आपके लिए बहुत उपयोगी हैं

यूट्यूब

  • अगर आप प्रैक्टिस में कुछ भी सीखना चाहते हैं, तो youtube आपके लिए ब्लॉगिंग से बेहतर होगा।
  • यूट्यूब पर, आप वीडियो के फोम में कुछ देखते हैं, जो चीजों को अधिक स्पष्ट करता है।
  • यदि आप किसी विषय के किसी भी बिंदु के बारे में जानना चाहते हैं, तो अभी यूट्यूब उतना सक्षम नहीं है

ब्लॉगिंग

  1. यदि आप किसी भी TOPIC के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो आप उस जानकारी को BLOGGING से ठीक से प्राप्त कर सकते हैं
  2. यदि आप किसी विषय के बारे में चुड़ैल से सिर्फ एक अंक की बहुत सटीक सार्वजनिक रैंकिंग चाहते हैं तो ब्लॉगिंग बेहतर है क्योंकि शीर्ष पर किसी भी विशेषज्ञ को रैंक करने के लिए Google इसे 200 से अधिक मापदंडों पर देखता है। शीर्ष स्थान पर उसे रैंक।
  3. यदि आपको व्यावहारिक शुरुआत से कुछ सीखना है, तो आप इसे ब्लॉगिंग की जानकारी कहीं से भी नहीं ले सकते।

Youtube vs Blogging से पैसे कमाने के लिए

Youtube और ब्लॉगिंग दोनों आज के समय में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। बहुत सारे लोग इन प्लेटफार्मों पर काम करके बहुत पैसा कमा रहे हैं।

कुछ लोग YouTube पर सबसे अच्छा पैसा कमा रहे हैं और दूसरी तरफ कुछ लोग ब्लॉगिंग पर काम करके बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं।

तो उस हालत में, यदि आप उन लोगों से youtube के बारे में सबसे अच्छा या ब्लॉगिंग के बारे में पूछते हैं तो हर लोग अपने अनुभव के अनुसार अलग-अलग राय रखते हैं।

इसलिए आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि आपके करियर में आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है। इसलिए आज मैं कुछ बिंदुओं पर चर्चा कर रहा हूं जो आपके लिए बहुत उपयोगी हैं।

Youtube क्या है?

हम सभी जानते हैं कि youtube एक वीडियो पब्लिशिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप अपना वीडियो बना सकते हैं और उसके बाद, आप अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

अपने वीडियो को अपलोड करने के लिए आपको एक youtube चैनल की आवश्यकता होती है और हम जानते हैं कि आज के समय में एक बहुत ही अच्छी तरह से एक youtube चैनल बनाया जाता है, कोई बड़ी बात नहीं है। Youtube चैनल बनाने के लिए, आपको केवल एक ईमेल आईडी चाहिए।

YouTube के साथ पैसे कमाएँ

हम सभी जानते हैं कि youtube एक बड़ा प्लेटफॉर्म है। आप अपने चैनल को Monitize कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज़ करने के लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम चाहिए।

उसके बाद, आपका चैनल मुद्रीकृत हो जाएगा और आप youtube से पैसे कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाने का तरीका

  • Google Adsense
  • Sponsorship
  • Affiliate Marketing

ब्लॉगिंग क्या है

ब्लॉगिंग भी एक कंटेंट पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म है लेकिन Youtube vs Blogging के बीच एकमात्र अंतर यह है कि आप लिखित या टेक्स्ट फॉर्म में कंटेंट बना सकते हैं।

हां, आप अधिक आकर्षक सामग्री के लिए अपनी सामग्री में Images और वीडियो जोड़ सकते हैं। बस आपको एक ब्लॉग बनाना है और अपनी सामग्री प्रकाशित करनी है।

उसके बाद, आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने का तरीका

  • Google Adsense
  • Other ads network
  • Affiliate marketing
  • Paid sponsorship
  • Many others

YouTube VS ब्लॉगिंग में समानताएं

अब हम ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बीच समानता के बारे में बात कर सकते हैं

1. आप दोनों को कड़ी मेहनत की जरूरत है

या तो आप youtube चुनते हैं या ब्लॉगिंग दोनों ऐसे मामले हैं जिन्हें आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। खासकर जब आप अपना करियर शुरू करते हैं।

आपके लिए मेरा मजबूत सुझाव है कि आप इस क्षेत्र या किसी अन्य क्षेत्र में कड़ी मेहनत न करें। कड़ी मेहनत के बिना, आप इस क्षेत्र में सफल नहीं होते हैं।

लेकिन दूसरी ओर, यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आप निश्चित रूप से इन क्षेत्रों में सफल होंगे।

2. आपको दोनों मामलों में धैर्य की आवश्यकता है

यहाँ एक ही मामला है यदि आपके पास धैर्य नहीं है तो आप इस क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते। यह सब धैर्य के बारे में खेल है।

आपने कई बार सुना कि कुछ लोग ब्लॉगिंग या यूट्यूब शुरू करते हैं और कुछ समय बाद वह चले गए। एक बात हमेशा याद रहती है कि youtube बनाम ब्लॉगिंग दोनों ही लंबे समय  के खेल हैं।

कुछ नहीं होगा अगर आप आज ही youtube को एक चैनल या ब्लॉग शुरू करते हैं तो आप एक दिन या एक सप्ताह के बाद पैसा कमाते हैं। यह समय लगेगा, यह एक कप चाय नहीं है।

3. दोनों Investment की  आवश्यक हैं

यदि आप youtube शुरू करते हैं या ब्लॉगिंग करते हैं यदि आप इन सोच के साथ आ रहे हैं कि आप कहीं-कहीं सामग्री पेस्ट करते हैं तो मेरे मित्र यह क्षेत्र आपके लिए नहीं बना है।

यहां आपको अपना मूल वीडियो या टेक्स्ट सामग्री बनानी होगी। यदि आप किसी भी सामग्री को कॉपी-पेस्ट करते हैं तो आपको कई बार दंड मिलेगा और यहां पैसा नहीं कमाएं।

4. आपको दोनों मामलों में निरंतर सीखने की आवश्यकता है

यदि आप ब्लॉगिंग या अपनी youtube यात्रा को सफलतापूर्वक करना चाहते हैं तो आपको अपनी निरंतर सीखने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

आपको अपने आप को चरम स्तर पर विकसित करना होगा उसके बाद आप इस प्लेटफॉर्म पर नाम और प्रसिद्धि पा सकते हैं और पैसा अपने आप बन जाएगा क्योंकि मनी आईडी बाय-प्रोडक्ट है।

अपनी यात्रा के शुरुआती समय के लिए पैसे पर ध्यान केंद्रित न करें।

Youtube vs Blogging में अंतर

अब हम Youtube vs Blogging के बीच के अंतर के बारे में बात करेंगे, इसीलिए आपको अपने निर्णय पर अधिक स्पष्टीकरण मिलेगा।

                      यूट्यूब    

यहां आपको सामग्री को वीडियो के रूप में बनाना होगा

                                    ब्लॉगिंग 

यहां आपको   टेक्स्ट के रूप में  कंटेंट बनाना होगा  लेकिन अगर आप चाहें तो आप इसमें  वीडियो और इमेजेज जोड़ सकते हैं।

YouTube पर वीडियो अपलोड करना बिल्कुल मुफ्त है। आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। ब्लॉगिंग में, आपको अपने ब्लॉग को होस्ट करने के लिए पैसे खर्च करने होंगे, आपको डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना होगा।
YouTube पर काम करने के लिए आपको अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। अगर आप ब्लॉगिंग के अच्छे स्तर पर पहुंचना चाहते हैं, तो तकनीकी चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।
आपको अपने वीडियो कंटेंट को अच्छा दिखाने के लिए कैमरा और अच्छे लाइटिंग सेटअप पर खर्च करना होगा। ब्लॉगिंग में, अगर आपको अपना ब्लॉग अच्छी तरह से सेट करना है तो आपको थीम और प्लगइन पर खर्च करना होगा।
यहां आपके खाते का स्वामी Google है, वह जब चाहे अपने चैनल को हटा सकता है। 

हालाँकि, ऐसा नहीं होता है, लेकिन अगर कभी आप कुछ गलत करते हैं, तो आपका चैनल हटा दिया जाता है।

ब्लॉगिंग में, आप अपना खुद का चैनल बनाते हैं, Google आपको अधिक से अधिक लकवा मार सकता है।
कमाई का मुख्य साधन सिर्फ Google AdSense और Affiliate Marketing है। यहां Google Adsense को छोड़कर, विज्ञापन नेटवर्क और सहबद्ध विपणन के अलावा, कमाई के साधन बहुत हैं।
यहां आप क्षेत्रीय सामग्री को बहुत अच्छी तरह से बढ़ावा दे सकते हैं। यहां आप क्षेत्रीय सामग्री को बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन आप इसे Youtube से बेहतर कर सकते हैं।

क्या आप Youtube और Blogging को मैनेज कर सकते हैं? दोनों

अब हम बात करेंगे कि यदि आप एक साथ Blogging और Youtube करना चाहते हैं तो क्या यह संभव है कि प्रबंधन किया जा सके। तो अगर आप उन्हें जवाब देना चाहते हैं।

इस सवाल का जवाब देने के लिए हाँ आप Blogging के साथ-साथ youtube भी कर सकते हैं लेकिन यह बहुत मुश्किल है। आपने बहुत सारे ब्लॉगर देखे होंगे जो कि youtube के साथ-साथ ब्लॉगिंग भी करते हैं।

लेकिन यह बहुत मुश्किल है कि आप अपने जीवन का आनंद नहीं ले सकते हैं और आप अपने परिवार या अपने जीवन के लिए समय नहीं लेंगे। आपका जीवन केवल youtube और Blogging होगा।

और दूसरी तरफ अगर आप सोच रहे हैं कि आप ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल को प्राइम मेंटेन कर सकते हैं तो एक बात शुरुआती समय में याद आती है जब आपके पास टीम का कोई सदस्य नहीं होता है जो आपको खुद ही करना होता है।

इसलिए यह बहुत कठिन है और कह सकते हैं कि यदि आप अपना काम बेहतर तरीके से करना चाहते हैं तो यह असंभव है।

अंतिम विचार

आशा है कि आपको अपने प्रश्न का उत्तर Youtube Vs Blogging मिल गया है और आपको बेहतर विचार मिला है जो आपके लिए बेहतर है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी शेयर करें। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट पर जा सकते हैं।

 

My name is Monit Kumar and I am an Engineer by Profession and Blogger and Affiliate Marketer By Passion. I Started Rockbuget for Providing quality and Genuine Knowledge about the Blogging, Affiliate marketing and Online Earning related Content.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap