100% Powerful tips and tricks to google adsense approval in Hindi 2021

दोस्तों अगर आप Blogging करते है और अपने ब्लॉग पर बहुत ही मेहनत से काम कर रहे है तो आप ये तो जानते ही होंगे की आप अपने उस blog से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है और Blog से पैसा कमाने का सबसे पहला तरीका है वो है Google adsense.

पर अगर अगर आप google adsense से पैसा कामना चाहते है तो उसके लिए आपको Google Adsense का approval लेना होता है जिसको लेने में लोगो को बहुत बार बहुत सारी दिक्कते आती है।

तो आज में बात करूँगा उन Tips और Tricks के बारे में जिनको अगर आप Follow करते है तो आप Google Adsense approval in Hindi ले सकते है।

इसे भी पढ़े: Google Adsense क्या है और किस तरह से अकाउंट बनाकर apply करें?

दोस्तों आज के समय में लोगो ने Google Adsense के approval को इतना ज्यादा कठिन बना दिया है की उनको ऐसा लगता है की अपनी website को Google Adsense Account से approval करना बहुत ही कठिन काम है पर मुझे ऐसा बिलकुल भी नहीं लगता है ।

मेरा मानना है की अगर आप सारी चीजों को ठीक से और सही तरीके से कर लेते हो तो आपको कभी भी Google Adsense के Approval क्या दुनिया के किसी भी Account को Approve करने में नहीं आएगी।

तो मैं आज आपको इस पोस्ट में इसी बारे में बताने वाला हूँ की आप Google Adsense Approval in hindi कैसे ले सकते है तो मैं आपको अपने अनुभव से जो भी मैंने सीखा है और जिस तरीके से Google Adsense Account से अपनी site को aaprove करता हूँ उन सभी के बारे में बात करने वाला हूँ।

Google Adsense का Approval कैसे ले ?| Google Adsense Approval in hindi-

तो जैसे की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की किसी भी approval account या site से approval लेने का एक Criteria होता है उसी तरह से अगर आप Google adsense का approval भी चाहते है तो Google Adsense से अपनी साइट को Approved करने का भी एक Criteria है जिसके हिसाब से आपको काम करना होता है।

पता है लोग क्या करते है वो अपनी साइट को ठीक तरह से Google Adsense के approval के हिसाब से तैयार नहीं करते है और उनको Google Adsense के approval की इतनी जल्दी होती है की वो बिना सब कुछ complete किये ही अपनी site को Google Adsense के approval के लिए सबमिट कर देते है

और बाद में क्या होता है उसके बारे में तो आप सब कुछ जानते ही है Google adsense की Team जब उनकी Site को Review करती है तो उनको वहां पर अपना जो भी क्राइटेरिया होता है

वो उनको पूरा नहीं मिलता है और उस site को Google adsense की टीम कोई न कोई कारणdekar रिजेक्ट कर देती है। इसके बाद आप ये कहते है की हमको तो Google adsense का approval मिलता ही नहीं है

Gooogle Adsense का Approval बहुत ही कठिन है बगैरह बगैरह।

और इसके बाद ढूंढ़ने लगते है Best Tips and Tricks For Google AdSense Approval Hindi पर मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की अगर आप सारी चीजे जो भी Google Adsense के approval के लिए जरुरी है उनको अगर आप ठीक तरह से कर लेते हो तो आपको किसी भी Tips और Tricks की जरुरत होती ही नहीं है।

Tips and tricks to google AdSense approval in Hindi-

तो जैसे की मैंने आपको पहले बताया है की जब आपकी साइट गूगल एडसेंस की टीम के द्वारा रिजेक्ट कर दी जाती है तो इसके बाद आप अपनी साइट को गूगल एडसेंस से एप्रूव्ड करने के लिए ढूंढ़ने लगते है tips और tricks.

कभी आप search करते है Blogger Adsense approval trick अगर आपकी वेबसाइट Blogger पर है और कभी आप सर्च करते है WordPress Adsense approval trick तो अगर आपकी वेबसाइट WordPress platform पर है ,पर यहाँ पर आपको वही जरुरी चीजों के बारे में बताया जाता है।

तो यहाँ पर मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की Google Adsense approval in HIndi के लिए न ही कोई Tricks है और ना ही कोई shortcut है

बस कुछ पॉइंट्स होते है जिन पर आपको काम करना होता है वे points कौन कौन से है और आप उन पर ठीक तरह से कैसे काम कर सकते है अगर आप इस बारे में जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है

और मैं आपको ये बिस्वास दिलाता हूँ अगर आप इन पॉइंट्स पर ठीक तरह से काम कर लेते हो तो आप बहु थी आसानी से Google Adsense का अप्रूवल ले सकते हो वो भी पहली बार में ही।

तो अगर आप Google adsense approval in First attempt In HIndi में ही लेना चाहते हो तो ये मेरी  पास्ट आपके बहुत काम आने वाली है और अगर आप मेरे बताये हुए पॉइंट्स पर काम करते हो तो आपको Google adsense का approval 00% मिल जायेगा।

तो चलिए अब शुरू करते है –

Google Adsense Approval tips and Trick 202-

तो मैं अब आपको एक एक करके Google Adsense Approval tips and Trick के बारे में बताना शुरू करता हूँ जिसको आपको फॉलो करना है –

1.Buy a top level Domain-

Google adsense के approval के लिए आपको सबसे पहले आपको एक top level Domain को buy करना होगा यहाँ पर अगर आप Domain और top level Domain के बारे में नहीं जानते है तो इसके लिए आपको निचे दी गयी पोस्ट को पढ़ लेना है।

इसे पढ़े: Domain name क्या है और आप किस तरह से अपने लिए बेस्ट डोमेन चुनन सकते है ?

यहाँ पर कुछ लोग बोलेंगे की domain लेने की कोई भी जरुरत नहीं है google adsense के approval के लिए उनको तो Blogspot.com के subdomain पर भी google adsense का approval मिल चूका है।

तो मिल सकता है पर मैं आपको यहाँ पर के बात बताना चाहूंगा की अगर आपका एक custom domain होता है तो Google को भी विस्वास होता है की ये बाँदा Blogging को लेकर series है।

नहीं तो आप वैसे भी approval ले सकते है।

और कोशिस ये करिये की जो भी आप डोमेन ख़रीदे उसको जब आप google adsense के लिए भजे तो वो 2 से 3 महीने पुराना होना चाहिए ।

2.Proper Niche Selection-

Google adsense approval in Hindi में ये पॉइंट्स भी बहुत ही महत्वपूर्ण है और मैं तो ये कहता हूँ की आजकल जो भी अगर किसी को बार बार Adsense का सब कुछ ठीक होने पर अगर approval में दिक्कत आ रही है तो उसका ये सबसे बड़ा कारण होता है।

तो अगर आप किसी भी ऐसी Niche पर काम कर रहे है जिस पर पहले से ही बहुत सारे लोग काम कर रहे है या काम कर चुके है और Google के पास उससे जुड़ा बहुत सारे कंटेंट है तो क्या होता है की उन साइट पर Google adsense का approval बहुत ही कमी से मिल रहा है।

Google ऐसी साइट पर Adsense का approval बहुत ही Rare case में दे रहा है आप उदहारण के लिए Lyrics website को ले सकते हो आज के समय में अगर कोई भी lyrics की वेबसाइट को ओपन करता है तो उसको बहुत ही कम केस में Google adsense का approval मिलता है।

बस अगर आप किसी भी ऐसी niche पर काम कर रहे हो तो आपको करना क्या है की आपको बहुत ही High Quality content लिखना होगा।

3.Write High quality content-

दोस्तों ये कहता हूँ की best tips for google adsense approval in Hindi दोस्तों हम सब जानते है की content is the king अगर आप content ठीक या हाई quality वाला नहीं लिखोगे तो आपको google adsene का approval नहीं मिलेगा चाहे आप कितना भी कुछ भी चीज क्यों ना कर लो ।

यहाँ पर बहुत से लोगो का सवाल होता है की ये High Quality content क्या होता है तो मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की अगर आप ऐसा कंटेंट लिखते हो जो दुसरो से अलग है और अपने ठीक तरह से उसको समझाया है तो उसको कहते है High Quality content.

पर यहाँ पर जो Blogging की field में आते है वो क्या करते है वो दुसरो की साइट पर जाते है और उनके content को copy करने लगते है तो अगर ऐसा आप करते है तो ऐसा करना बंद कर दो इससे कोई भी फायदा नहीं है।

इससे आपको कुछ भी फायदा नहीं होगा। आप अपनी साइट पर 0 पोस्ट को ना लिखकर एक पोस्ट को लिखो पर वो पोस्ट दमदार होनी चाहिए।

4.Enough content or blog post for google adsense approval-

तो अब मैं बात करता हूँ सबसे बड़ी दिक्कत के बारे में जो की अदिकतर लोगो को होती है जो की होती है की आपको Google adsense के approval के लिए आपको कितने कितने word की कितनी पोस्ट को लिखना चाहिए जिससे आपको google adsense रिजेक्ट ना करे और आपको approval दे दे।

तो मैं आपको यहाँ पर ये क्लियर कर देना चाहूंगा की Google ने कही पर भी इसके बारे में नहीं कहा है पर मेरे अपने अपने अनुभव के आधार पर आपको अपने Blog पर काम से काम 20+ पोस्ट को लिखना चाहिए जिनकी Wordlength 500 से 2000 के बीच में होनी चाहिए।

5.Illegal content को ना लिखे –

Google adsense tips and Tricks में ये भी है की आपको अपनी साइट पर आपको कुछ भी ऐसा नहीं देना है जो Google adsense को Policy को violet करें इससे आपको Google ban भी कर सकते है।

अगर आपका कंटेंट  adult content, gambling, hacking, casino or drug abuse content से related है तो इन सबको google adsense approve नहीं करता है।

6.जरुरी Pages को Add करना –

आपको अपनी साइट पर Google adsense Approval के लिए कुछ pages को अपनी साइट पर Add करना होता है और इन pages को Add करना बहुत ही जरुअरी होगा है  अगर आप Google adsense का approval चाहते है।

तो ये Pages है About us ,Contact us , Privacy policy , Terms & Conditions , Disclaimer , इन सभी पेजेज को आपको अपनी साइट पर add कारण बहुत ही जरुरी है ।

7.Catagories को Add करना –

आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको अपनी साइट पर काम से काम 3 से 4 catageries को ऐड करना है और इन catagories में आपको जितनी भी पोस्ट आप Published करते है तो उनको Devide कर देना है।

इससे क्या होगा की अगर आपके blog पर किसी को किसी perticular catagory से जुडी हुई पोस्ट को पढ़ना है तो वो उसको आसानी से पढ़ सके।

और हो सके तो इन सभी catagories को आपको अपनी website के Primary Menu में Add करना है जिससे आपकी साइट का navigation ठीक हो।

8.Proper navigation-

आपकी साइट पर गूगल एडसेंस के अप्रूवल में आपकी साइट का Navigation बहुत ही महत्वपूर्ण है और ये बेस्ट tip है Google adsense के approval के लिए।

आपको अपनी साइट के navigation कको ठीक करना है जिससे अगर किसी भी यूजर को एक पेज से दूसरे पेज पर जाना हो तो वो आसानी से जा सके।

इसके लिए आप Proper Menu को set कर सकते है ऐसा कहा जाता है की अगर आपकी साइट पर किसी भी यूजर को एक पेज से दूसरे पेज पर जाने के लिए तीन क्लिक से ज्यादा लग रहे है तो आपकी साइट का navigation ख़राब है और इसको आपको ठीक करना होगा।

9.अच्छी Theme का use करना-

Google adsense से अपनी साइट को approve करने में Theme का भी बहुत अच्छा और बहुत ही बड़ा रोल होता है तो आपको इसके लिए एक अच्छी थीम का यूज़ करना बहुत ही जरुरी है।

आपको एक ऐसे theme का यूज़ करना है जो Lighweight हो और जिसमे Schema add हो आप इसके लिए

  1. Generatepress
  2. Astra
  3. Newspaper

Theme में से किसी एक का यूज़ कर सकते है।

10.User Friendly Design-

आपको अपनी साइट में सब करने के बाद आपको अपनी Blog website के Design पर काम करना होता है आपको अपनी website को इस तरह से Customize करना होता है जिससे उसका जो भी लुक हो वो unique हो और जिससे यूजर Engaging हो।

अगर आपकी साइट पर यूजर आ तो रहा है पर Engage नहीं हो रहा है तो ये ठीक नहीं है इसका मतलब है की आपको अपनी site के Disign पर काम करना होगा।

11.Copyright images का यूज़ नहीं करना –

बहुत बार अक्सर लोग ये गलती कर देते है की वो अपनी साइट पर copyright चीजों का या Images का उसे कर लेते है तो आपको ऐसा नहीं करना है ऐसा करने से आपको दिक्कत आ सकती है।

तो आपको अपनी साइट पर copyright images video का उसे नहीं करना है हमेसा कोशिस करना है की आप अपनी साइट पर Copyright free images का ही उसे करें।

और अगर कभी उसे करने की जरुरत पद जाती है तो आपको उस site को Cradit दे देना है उससे आपको दिक्कत नहीं होती है।

12.Proper Indexing –

इस पॉइंट्स को बहुत बार बहुत से लोग मिस कर देते है पर आपको इस पॉइंट्स को मिस नहीं करना है क्या होता है की लोगो को adsense का approval लेने की इतनी ज्यादा जल्दी होती है की वो अपनी site की Indexing पर ध्यान ही नहीं देते है।

क्या होता है की वो अपनी साइट पर पोस्ट तो लिख देते है 30 से 40 पर जो गूगल में Index होती है वो होती है सिर्फ 0 और वो इस चीज पर ध्यान नहीं देते है।

और जब Google adsense की टीम इसको चेक करती है तो वो रिजेक्ट कर देती है।

13.Remove other Ad network-

जब भी आप Google adsense के approval के लिया अगर आप अपनी site को भेजते तो अगर इससे पहले अगर आपकी साइट पर कोई और Ad network का यूज़ अगर आप कर रहे है तो उनको आपको हटा देना है।

14. Language Support-

आपको Google adsense के लिए apply करने से पहले ये भी चेक कर लेना है की आप जिस भी langugae में आपकी साइट है क्या उस language में Google adsense approval देता भी है या नहीं।

तो इसको भी आपको चेक कर लेना है। कभी ये पता लगे की आप जिस भी लैंग्वेज में वर्क कर रहे हो उस पर Adsense approve हो नहीं करता है।

अंतिम विचार- Google adsense approval Tips & Tricks in Hindi

दोस्तों अगर अपने इस आर्टिकल को यहाँ तक पढ़ा है या पूरा पढ़ा है तो मैं मानता हूँ की आपको google adsense approval in Hindi से जुड़े हुए सारे सवालो का जवाब आपको मिल गया होगा और आपको google adsense approval in Hindi और उसके लिए आपको क्या क्या  करना होगा और और आपको Google Adsenes approval tips and tricks को कैसे follow करना है?

अगर अभी भी आपके google adsense approval in Hindi full process से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप मुझे Comment Box में पूछ सकते है ।

और अगर आप google adsense approval कैसे ले वो भी पहली बार में और बहुत ही आसानी से अगर  इससे जुडी कोई भी सलाह या जानकारी देना चाहते है तो भी आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते है ।

और अगर आपको हमारा google adsense approval Tips and Tricks in Hindi पसंद आया है तो आप इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ Facebook और Whatsapp पर share भी कर सकते है।

आपका हमारा आर्टिकल How to get google adsense approval in hindi ? के बारे में  पढ़ने के लिए धन्यवाद।

इसे भी पढ़े :

1.BlueHost से सस्ती होस्टिंग कैसे ख़रीदे Complete detailed review in Hindi.

2.Quora से Blog पर traffic कैसे ले आसानी से?

3-Dogecoin kya hai or kaise Dogecoin  me invest kar sakte ho

FAQ- Google Adsense Approval Tips and Tricks in Hindi

1.Google Adsense Approval के लिए कितने ब्लॉग पोस्ट को लिखना चाहिए ?

Ans- Google AdSense के Approval के लिए आपको कम से कम 20+ ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करना जरुरी है पर ऐसा कही पर भी Google ने कहा नहीं है पर ये मेरा अनुभव है?

2. Google Adsense Approval अप्लाई करने के कितने दिन बाद मिल जाता है?

Ans.- समय के बारे में कोई भी कुछ नहीं कहा सकता है कभी कभी किसी को Reply 24 घंटे में मिल जाता है और कभी कभी 15 दिन भी लग जाते है तो जब भी आपकी साइट का Review का समय आ जाता है उतने समय में आपको Reply आ जाता है।
पर काम से काम सात दिन तो आपको मानना ही चाइये।

3. क्या ब्लॉगर पर Google AdSense का Approval मिलता है ?

Ans.- हाँ , और मैं तो कहता हूँ की अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो तो उससे ज्यादा जल्दी आपको ब्लॉगर platform पर अप्रूवल मिल जाता है क्योकि वो Google का अपना प्रोडक्ट है।

4.Google AdSense Approval के लिए वेबसाइट पर कितना Traffic होना चाहिए?

Ans.- मैं आपको बताना चाहूंगा की Google adsense के अप्रूवल के लिए आपको अपनी साइट पर Traffic की जरुरत नहीं होती है, चाहे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आये या न आये आपको अप्रूवल मिल सकता है .
पर अगर आप Google Adsense से पैसे कामना चाहते है तो फिर आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक की जरुरत पड़ती है।

5. क्या subdoamin पर Google AdSense का अप्रूवल मिल सकता है ?

Ans. हाँ , आप बहुत ही आसानी से Subdomain पर Google Adsense का अप्रूवल बहुत ही आसानी से ले सकते है।

My name is Monit Kumar and I am an Engineer by Profession and Blogger and Affiliate Marketer By Passion. I Started Rockbuget for Providing quality and Genuine Knowledge about the Blogging, Affiliate marketing and Online Earning related Content.

2 thoughts on “100% Powerful tips and tricks to google adsense approval in Hindi 2021”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap